Spread the love

Advertisement

Redmi Note 9 Pro Review In Hindi

Redmi Note 9 Pro ReviewRedmi के लाइनअप में फोन की Note Series के महत्व को कम नहीं किया जा सकता है। यह फोन है जिसने कंपनी को मानचित्र पर रखा और Xiaomi को बड़े पैमाने पर वैश्विक गति प्राप्त करने में मदद की। Redmi Note 4 अपने Product Cycle पर 10 मिलियन यूनिट से अधिक की बिक्री की, और पिछले साल, Redmi Note 7 Pro रुपये में भारत का सबसे अधिक बिकने वाला फोन था 10,000 और उससे ऊपर की श्रेणी मे इसलिए यह कहना  पर्याप्त है,

बेशक, यह प्रतियोगिता Xiaomi के उत्थान पर गहरी नजर रख रही है और इसने एक मजबूत प्रतिपक्ष को स्थापित किया है। Realme अभी तक इसका सबसे मजबूत प्रतियोगी है और इसने वास्तव में महान उत्पादों का एक Portfolio बनाया है जो Xiaomi के लिए कल्पना-युक्ति से मेल खाता है और कभी-कभी इसे हरा भी देता है।

Design Of Redmi Note 9 Pro

पिछले साल के दौरान, Xiaomi अपनी All New Era Balanced डिज़ाइन दिशा में प्रतिस्पर्धा कर रहा है। Redmi Note 9 Pro Note 7 Pro के साथ पेश की गई डिजाइन भाषा का एक प्रत्यक्ष विस्तार है, और फिर Note 8 Pro के साथ आगे चल रहा है।

Redmi note 9 pro 2सबसे विशिष्ट, और अलग, डिजाइन फोन का बैक पैनल होना चाहिए और इसके साथ आप गोरिल्ला ग्लास 5 का शानदार ढंग से चमकदार look  प्राप्त करते हैं। हमारे पास अरोरा ब्लू संस्करण है और सही Angle पर, यह एक चुटकी में दर्पण के रूप में दोगुना हो सकता है। बेशक, यह इसे एक फिंगरप्रिंट और स्कफ चुंबक बनाता है। यदि आप लगातार स्मूदी को साफ नहीं करना चाहते हैं, तो इस मामले का इसका उपयोग करना लगभग आवश्यक है। फोन किसी भी तरह समान डिजाइन सिद्धांतों पर असंख्य पुनरावृत्तियों के बावजूद बाहर खड़े होने का प्रबंधन करता है।

Advertisement

Redmi Note 8 Pro की तरह, कैमरा मॉड्यूल केंद्रीय रूप से अच्छा है। सभी चार Sensor के नीचे फ्लैश रखा गया है। और यह मॉड्यूल फोन पर गर्व से खड़ा है, हालांकि मैंने पाया कि यह मेरी जींस की जेब पर थोड़ा सा पकड़ रहा है।

Redmi note 9 pro 3इस समय के आसपास एक बड़ा बदलाव साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट रीडर पर स्विच करना है। इसे पावर की में adjoin किया गया है और मैंने इसे फोन को अनलॉक करने में बहुत तेज पाया। बटन को सहज रूप से रखा गया है और बहुत आसान है, यहां तक ​​कि एक हाथ से भी। हालांकि, इतना सहज नहीं है, फिर भी वहाँ वॉल्यूम रॉकर है। इसे बहुत दूर तक रखा जाता है ताकि फोन को दो हाथों से पकड़ना या अजीब तरह से उसके चारों ओर फेरबदल किए बिना लगभग असंभव हो।

आपको नीचे किनारे पर एक हेडफोन जैक के साथ एक USB-C पोर्ट मिलेगा। बाईं ओर Dual Nano Sim कार्ड के साथ ही मेमोरी विस्तार के लिए MicroSD कार्ड के लिए एक संयुक्त स्लॉट है। हां, फोन एक आईआर ब्लास्टर को सबसे ऊपर रखता है।

Redmi note 9 pro 420: 9 के Aspect Ratio और Front Facing Camera के लिए कैमरा कटआउट के साथ थोड़ा बड़ा 6.67-इंच का डिस्प्ले है। यह Resolution Full HD+ रहता है, जिसमें पैनल Default Settings में Dark रंग देता है। हालाँकि, Poco X2 और प्रतियोगी Realme 6 Pro को स्थिर करने की तुलना में, फ़ोन उच्च ताज़ा दर पैनल पैक नहीं करता है। हालांकि मिड-रेंज फोन पर एक 90Hz या यहां तक ​​कि 120Hz पैनल के लाभ बहस योग्य हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक गलत चीज़ है जो Redmi Note 9 Pro को अपने साथियों की तुलना में पिछले पायदान पर रखता है।

कुल मिलाकर, Redmi Note 9 Pro एक रूढ़िवादी है, लेकिन जहां तक ​​सौंदर्यशास्त्र का संबंध है, सुखद कदम है। हालांकि फोन वजन के साथ एक मुद्दा है। 209g पर क्लॉकिंग, Note 9 Pro लंबी अवधि के दौरान धारण करने के लिए बोझिल हो सकता है। और साथ मे यह फोन वाटरप्रूफ नहीं है। हालांकि, यह एक P2i कोटिंग को बरकरार रखता है जो छप प्रतिरोध की एक डिग्री प्रदान करना चाहिए।

Performance of Redmi Note 9 Pro

Redmi Note 9 Pro कंपनी को Qualcom के Snapdragon प्लेटफॉर्म पर लौटता है। जबकि Note 8 Pro में एक Mediatek Helio G 90T का उपयोग किया गया था, इस बार फोन स्पोर्ट्स के आसपास एक Snapdragon 720 G चिपसेट दो क्रायो 465 गोल्ड कोर के साथ-साथ छह क्रायो 465 सिल्वर कोर के संयोजन का खेल है। इसके अलावा Graphics Works से निपटने वाला Adreno 618 GPU है।

जैसा कि इन दिनों लगभग हर मिड-रेंज phone के साथ होता है, हर रोज़ का प्रदर्शन Satisfaction से अधिक होता है

आपके द्वारा चुने जाने वाले संस्करण के आधार पर, रैम एक समस्या हो सकती है या नहीं भी हो सकती है। मैं Game खेलने वालो को सलाह देता हूं कि फोन के बेस वर्जन को सिर्फ 4GB रैम के साथ साफ करें। दरअसल ये एक अच्छा निर्णय नहीं होगा अगर आप कुछ वर्षों तक फोन को इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं तो।

मिड-रेंज चिपसेट होने के बावजूद, Snapdragon 720 जी आपके द्वारा Install किए गए किसी भी App या गेम के माध्यम से पावर इस्तेमाल करने में सक्षम है। मैंने इस फोन मे बहुत ही लोकप्रिय game PUBG भी बिना किसी रुकावट के खेलकर देखा है। फोन इस game को भी अछे से संभाल लेता है।

 

Battery Of Redmi Note 9 Pro

Xiaomi ने अपने हर फोन में बड़ी 4,000mAh की बैटरी को दिया हुआ है, और Note 9 Pro इसे एक कदम आगे ले जाता है। इस समय के आसपास, फोन में 5,020mAh की Battery है जो लंबे समय तक भारी उपयोग करने के लिए एकदम सही विकल्प है।

हमारे परीक्षण में 6 घंटे से अधिक स्क्रीन-ऑन समय पर फोन दिया गया, लेकिन बड़ी battery होने के कारण Redmi Note 9 Pro को चार्ज करने में समय लगता है।

 

Software Of Redmi Note 9 Pro

हार्डवेयर की कीमतों को कम रखने के लिए Xiaomi का एक कारण इसका Operating System में Software सेवाओं और विज्ञापनों का समावेश है। Android 10 पर आधारित MIUI 11 को चलाना, Note 9 Pro पर चीजें वैसी ही हैं जैसी जैसी वो हमेशा redmi के phones मे रहती हैं चाहे अछि हों या बुरी।

हालाँकि, थर्ड-पार्टी ऐप्स की संकया फोन मे ज्यों के त्यों रहती है। हर लगातार रिलीज के साथ App के समावेश की संख्या बढ़ती जा रही है और इन सभी को हटाया नहीं जा सकता है। यह बहुत जल्दी उस अनुभव से कम हो जाता है जो आप नए फोन से चाहते हैं। निश्चित रूप से, आप सेटिंग्स में जा सकते हैं और इनमें से अधिकांश ऐप्स को Disable कर सकते हैं, हालांकि, यह ऐसा कुछ नहीं है जो उपयोगकर्ताओं के बहुमत से उम्मीद की जानी चाहिए।

Camera Of Redmi Note 9 Pro

Core कैमरा सेट-अप Redmi Note 8 Pro और सभी नए Redmi Note 9 Pro के बीच लगातार बना हुआ है। Quad Camera सेटअप में एक 8MP अल्ट्रावाइड Sensor, एक 2MP डेप्थ Sensor और साथ ही साथ 5MP Macro Sensor भी शामिल है। इस समय प्राथमिक शूटर, हालांकि, एक 48MP Samsung GM2 Sensor है। यह पिछले मॉडल में 64MP कैमरे के विपरीत है। दिलचस्प बात यह है कि, Xiaomi ने Redmi Note 9 Pro Max नामक एक और भी उच्च स्तरीय software पेश किया है जो 64MP Sensor के साथ-साथ चार्जिंग गति को भी स्पोर्ट करता है।

Redmi Note 9 Pro पर कैमरे की quality ठीक है। अच्छी खबर यह है कि Xiaomi ने यहाँ बहुत ही प्राकृतिक दिखने वाले रंग विज्ञान को चुना है। अधिक बार नहीं, रंग तापमान और सफेद संतुलन स्पॉट-ऑन है, जो देखने में बहुत अच्छा है। डायनेमिक रेंज कुछ के साथ बहुत खराब नहीं है, लेकिन सभी विवरण indoor में बनाए नहीं रहते हैं। हालाँकि, Note 9 Pro के साथ कैप्चर की गई तस्वीरों में एक निश्चित नरमी है। मैं बिल्कुल भी ओवरशेयरिंग की कमी का ध्यान नहीं रखता, लेकिन सतह-स्तरीय विवरण बहुत सारी छवियों में गायब है।

यदि आप अल्ट्रा-वाइड इमेजेज, या पोर्ट्रेट मोड में शूटिंग करना पसंद करते हैं, तो Redmi Note 9 Pro काफी अच्छा काम करता है। वाइड-एंगल Sensor के साथ शूटिंग करते समय डायनामिक रेंज थोड़ी सीमित होती है और व्हाइट बैलेंस कभी-कभी-थोड़ा बंद हो सकता है। हालांकि, मोड बहुत प्रयास के बिना एक चौड़े फ्रेम को पकड़ने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। इस बीच, Xiaomi ने पोर्ट्रेट मोड को अनुकूलित करने में विशेष रूप से अच्छा काम किया है और फोन ने प्राकृतिक-दिखने वाले कलंक का निर्माण किया है।

हालाँकि, नाइट मोड, जहां Redmi Note 9 Pro वास्तव में अपने झंडे फहराता है। प्राथमिक कैमरे का उपयोग करते हुए, छवियों को डिजिटल कलाकृतियों और शानदार रूप से दानेदार बनाया जाता है जो लगभग एक बेकार शॉट बनाते हैं। नाइट मोड कार्यक्षमता का उपयोग करते समय चीजें एक छोटी डिग्री से सुधरती हैं। फिर भी, छवि प्रशंसनीय है और Competetive Realme का हार्डवेयर इस संबंध में Note 9 Pro को उड़ा देता है। कहीं और, कैमरा 16MP के फ्रंट-फेसिंग कैमरे से सेल्फी लेने का एक उचित काम करता है।

Xiaomi ने वीडियो मोड में भी सुधार किया है। कैमरा 4K, 30FPS तक सभी तरह से Crisp फुटेज को कैप्चर करता है, हालांकि एक्सपोज़र का स्तर लगातार थोड़ा बहुत अधिक है।

Audio Quality

जैसा कि मिड-रेंज हार्डवेयर के साथ होता है, एक हेडफोन जैक पैकेज का हिस्सा होता है। Redmi Note 9 Pro से Audio Output बिना किसी ध्यान देने योग्य ही काफी अच्छा लगता है। मैंने 1More ट्रिपल ड्राइवर इयरफ़ोन की एक जोड़ी में प्लग किया और ऑडियो आउटपुट पर्याप्त जोर से चला और एक उम्दा आवाज़ मुझ  तक पहुंचाई। सबसे अधिक हल करने वाला आउटपुट नहीं है, लेकिन यह चुटकी में पर्याप्त होना चाहिए, यदि आप बस चलते-फिरते कुछ धुन सुनना चाहते हैं। स्पीकर आउटपुट लाउड है लेकिन बास में कमी है। डुअल स्टीरियो स्पीकर्स ने निश्चित रूप से अनुभव को बढ़ाया होगा।

यदि आप Note 9 Pro के साथ ब्लूटूथ हेडफ़ोन का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो फोन AptX, AptxHD और LDAC पर आउटपुट कर सकता है, ताकि आपको उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो प्राप्त करने की गारंटी दी जाए जब तक कि आपके हेडफ़ोन आवश्यक कोडेक का समर्थन करते हैं।

Specifications

DISPLAY 6.67-inch IPS LCD, 20:9 aspect ratio,
camera cut-out,
Full HD+ (1,080 x 2,400) resolution,
84.5% screen-to-body ratio
RAM/STORAGE 4GB/64GB
6GB/128GB
CAMERA Rear:
48MP main (Samsung GW2), f/1.8, 0.8-micron pixel size, PDAF
8MP ultra-wide, f/2.2, 120-degree fov, 1.12-micron pixel size, 1/4-inch sensor
2MP macro, f/2.4, 1.75-micron pixel size, 1/5-inch sensor
2MP depth sensor, f/2.4, 1.75-micron pixel size, 1/5-inch sensor
4K video at 30fps, Full HD video at 30/60fps and slo-mo at 120fps, HD video at 30fps and slo-mo at 720p, 960FPSFront:
16MP, f/2.0, 1.0-micron pixel size, Full HD video at 30fps
BATTERY 5020mAh
18W charging
Quick Charge 4.0 and USB-PD support
USB-C
SENSORS Proximity sensor, In-screen ambient light sensor, Accelerometer, Gyroscope, Electronic compass, Vibration motor, IR blaster
CONNECTIVITY LTE FDD: B1/B2/B3/B4/B5/B7/B8/B20/B28
LTE TDD: B38/B40
WCDMA: B1/B2/B4/B5/B8
GSM: B2/B3/B5/B8
Wi-Fi (2.4GHz and 5GHz): 802.11a/b/g/n/ac
Wi-Fi Direct/Wi-Fi Display
Bluetooth 5.0
NFC
GPS, GLONASS, GALILEO, BDS, NavIC
COLOURS Aurora Blue, Glacier White, Interstellar Black
DIMENSIONS 165.8 x 76.7 x 8.8 mm
HEADPHONE JACK Available 3.5mm
WEIGHT 209gram

 

Value For Money

पैसे का मूल्य डिवाइसों के Redmi Note Series के लिए एक प्रमुख विक्रय बिंदु है। हालांकि, पहली बार सालों में, प्रतियोगिता ने मुझे वास्तव में लंबा और कठिन बना दिया, अगर फोन सही मायने में सर्वोत्तम मूल्य प्रदान कर रहा है। Redmi Note 9 Pro की शुरुआत महज Rs। 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले बेस वेरिएंट के लिए 12,999 (~ $ 177) और Rs। 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वर्जन के लिए 16,999 (~ $ 232)।

यदि आप कम कीमत पर फ्लैट-आउट प्रदर्शन करते हैं, तो Redmi Note 9 Pro अभी भी सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसी प्रकार Realme 6 की कीमत आपको Helio G90T  चिपसेट से अलग कर देती हैं, लेकिन यहाँ एक बात ध्यान देने योग्य है Realme 6 Pro के लिए आपको बहुत अधिक भुगतान करना होगा।

Our Conclusion

जैसा कि आमतौर पर होता है, फोन की पसंद वास्तव में आपकी preferences के अनुसार ही आती है। Redmi Note 9 Pro Value for money देने में सफल होता है। रुपये की कम कीमत के लिए एक ऊपर-औसत कैमरा,Class leading internals और सुंदर डिजाइन। 12,999 निश्चित रूप से एक बहुत ही आकर्षक कीमत है।

Redmi note 9 pro 5हालाँकि, अगर आपका गेमिंग की ओर झुकाव है, तो इसके बजाय  Snapdragon 730 चिपसेट और 120Hz डिस्प्ले वाला Poco X2 आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस बीच, Realme 6 प्रदर्शन पर एक हिट लेता है, लेकिन आपको एक बेहतर इमेजिंग अनुभव देता है। इसी के साथ, आप Battery Life पर एक हिट भी लेंगे, कम से कम आपको उस भव्य 90 हर्ट्ज पैनल का आनंद लेना होगा।

बात करें ग्राहकों की सहमति की तो ग्राहक सहमत दिख रहे हैं कि Redmi Note 9 Pro एक बहुत अच्छा सौदा है। फोन भारत में अपनी पहली दो फ्लैश बिक्री में मिनटों में बिक गया। इस बीच, Xiaomi मलेशिया में Redmi Note 9S के प्रत्याशित रिलीज के साथ इस फोन की ही बिक्री को थोड़ा कम कर रहा है। यह नया फोन Redmi Note 9 Pro के स्पेक्स के समान प्रतीत होता है।

ऐसा लगता है कि प्रतियोगिता अंत में, वास्तव में Xiaomi के लिए पकड़ ली गई है और विकल्प खुद के लिए बोलते हैं। हर किसी के लिए कुछ न कुछ है और Redmi Note 9 Pro अपने आप में अपने लिए क्वालिटी मिड-रेंज स्मार्टफोन्स की गिनती के खिलाफ फील करता है। आप कौन सा एक चुनेंगे? चलो Comments section से पता करते हैं।

Read other Articles :- How To Earn Money from Blog

    Impoertance of motivation

Advertisement

Spread the love