Spread the love

Advertisement
Advertisement

पूरे भारत में इस समय कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है। कोरोना वायरस की वजह से ही पूरे देश को 21 दिन के लिए लॉक डाउन कर दिया गया है। लगभग पूरे देश की कंपनियां, दुकाने, दफ्तर आदि सब बंद हो चुके हैं। देश की 130 करोड़ जनसंख्या अपने घरों में कैद होकर रह चुकी है।

लोग अब ऑनलाइन movies देख रहे हैं और कुछ व्हाट्सएप पर टाइम व्यतीत कर रहे हैं। पिछले 1 सप्ताह में व्हाट्सएप पर दुगुना लोड बढ़ चुका है। लोग अब व्हाट्सएप पर तरह-तरह के स्टेटस वीडियो डाल कर अपना समय व्यतीत कर रहे हैं और साथ ही मनोरंजन कर रहे हैं।

 इस सबके बीच जो लोग व्हाट्सएप पर टाइम व्यतीत कर रहे हैं उनके लिए एक खबर आई है कि अब वह अपने स्टेटस अपडेट को 15 सेकंड से ज्यादा अपलोड नहीं कर सकेंगे।

यह जानकारी फेसबुक ने अपने एक ट्वीट में दी है कि अब आप व्हाट्सएप पर 15 सेकंड से ज्यादा वीडियो स्टेटस अपलोड नहीं कर सकेंगे पहले यह लंबाई 30 सेकंड की थी।

जैसा कि हम जानते ही हैं कि कोरोना वायरस की वजह से व्हाट्सएप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोग अब काफी मात्रा में व्हाट्सएप पर स्टेटस अपलोड करते रहते हैं और साथ ही इससे व्हाट्सएप के सर्वर पर काफी ज्यादा भार पड़ गया है। एक अनुमान के मुताबिक पिछले 10 दिनों में व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग और स्टेटस अपडेट करने का सर्वर पर लोड लगभग दुगुना हो गया है।

कुछ लोगों का यहां ऐसा भी मानना है कि ज्यादातर लोग व्हाट्सएप पर चीनी कंपनियों जैसे टिकटोक वी मेट जैसी कंपनियों के स्टेटस वीडियो अपलोड करते हैं और व्हाट्सएप का सारा ट्रैफिक बाहर टिक टॉक या वी मेट जैसी साइट पर चला जाता है। यह कंपनियां भी व्हाट्सएप यूजर्स के हिसाब से 30 सेकंड का स्टेटस अपडेट देती थी जिसे लोग व्हाट्सएप पर शेयर करते थे और साथ ही इनका लिंक भी आ जाता था जिसकी वजह से काफी सारे यूजेस इन कंपनियों की एप्स पर चले जाते थे। इस वजह से भी व्हाट्सएप ने अपने स्टेटस की लंबाई 30 सेकेंड से घटाकर 15 सेकंड कर दी है।
Advertisement

Spread the love
One thought on “Whatsapp Limits Its Status Update To 15 Seconds”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *